Bihar Current Affairs (September 8-21)

Join Our Quality Test-Series and Secure Your Place in Prelims

👉🏻Weekly Bihar Current Affairs (September 2019, First Week)

Weekly Bihar Current Affairs (September 2019, Second & Third Week)

  • बिहार के 40 गांव जलवायु के अनुकूल कृषि  (Climate- Agriculture)के लिए बनेंगे मॉडल: जलवायु परिवर्तन को देखते हुए बिहार में फसल चक्र में बदलाव लाने का कार्य राज्य सरकार ने तेज कर दी है ताकि किसानों को अधिक से अधिक मुनाफा उन्हें कृषि उत्पाद पर मिल सके। इसी को लेकर कृषि रोड मैप के तहत जलवायु के अनुकूल कृषि कार्यक्रम राज्य में चलेंगे, जिसमें वित्तीय वर्ष 2019-20 से 2023-24 तक अगले पांच वर्षों में 60.65 करोड़ खर्च होंगे। पहले साल 13.93 करोड़ खर्च होंगे। कैबिनेट की बैठक के बाद कृषि के सचिव एन श्रवण कुमार ने कहा कि पांच जिलों के 40 गांव जलवायु के अनुकूल कृषि के लिए मॉडल बनेंगे। इनमें मधुबनी, खगड़िया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, गया, नवादा और नालंदा के पांच-पांच गांव शामिल हैं।

  • राज्य सरकार बक्सर और भागलपुर में भूजल को आर्सेनिक मुक्त करने के लिए फ़िल्टर प्लांट स्थापित करेगी ।
  • जलशक्ति अभियान की रैंकिंग में गया रहा अव्वल ।
  • राज्य की तीन पंचायतों को मिला दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार: केंद्र सरकार ने इस वर्ष राज्य की तीन पंचायतों को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार और एक पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार के लिए चयन किया है। इन पंचायतों को वर्ष 2017-18 में पंचायत प्रशासन के बेहतर प्रबंधन एवं ग्राम विकास में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए यह पुरस्‍कार देने का निर्णय हुआ है। इस संबंध में केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने बिहार सरकार को पत्र लिखा है। दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार के लिए चयनित ग्राम पंचायत में धरनई (प्रखंड मखदुमपुर, जिला जहानाबाद), सिंहवाहिनी (प्रखंड सोनबरसा, जिला सीतामढ़ी) और दामोदरपुर (प्रखंड नगरनौसा, जिला नालंदा) शामिल हैं। वहीं ग्रामसभा के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिये जाने वाले नानाजी देशमुख राष्‍ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार के लिये भी धरनई (प्रखंड मखदुमपुर, जिला जहानाबाद) का चयन हुआ है।

  • बक्सर से मोहनिया तक नया NH बनेगा: नई सड़क बक्सर में एनएच 84 से निकलेगी और मोहनिया में एनएच दो में जाकर मिलेगी। इसकी लंबाई 64 किलो मीटर है। इस नई राह के एनएच हो जाने से बक्सर से मोहनिया के रास्ते बनारस की दूरी कम हो जाएगी।960 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

  • सूखाग्रस्त 896 पंचायतों के हर परिवार को ‍‍3000 मिलेंगे: इस साल सूखाग्रस्त 18 जिलों के  102 प्रखंडों की 896 पंचायतों के सभी परिवार  को तीन-तीन हजार रुपये की तत्काल सहायता दी जायेगी। राज्य में ऐसा पहली बार होगा। इसके लिए बिहार आकस्मिकता निधि से 900  करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है

  • सात जिलों में बनेंगे ब्लड बैंक: प्रदेश के सात जिलों में बिहार मेडिकल सर्विसेज व इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीएमएसआइसीएल) जल्द ही ब्लड बैंक का निर्माण करेगा. इन जिलों में सुपौल, शिवहर, पूर्वी चंपारण, अरवल, बांका, दरभंगा व भागलपुर शामिल हैं।

  • पोषण माह में शुरुआती 9 दिनों में 22.69 लाख लोगों की भागीदारी हुई है। इस उपलब्धि के साथ छपरा जिला राज्य में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं पहले स्थान पर रोहतास जिला है।
  • बोधगया, राजगीर व वैशाली आपस में कड़ी बनेंगे: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बोधगया, राजगीर और वैशाली को आपस में जोड़ने पर पहले से तेजी से काम हो रहा है। बोधगया भगवान बुद्ध की ज्ञानप्राप्ति का स्थल है तो राजगीर में कई वर्षों तक रहकर उन्होंने उपदेश दिया था। वैशाली भी भगवान बुद्ध से जुड़ा हुआ एक महत्वपूर्ण स्थल है। हमलोग बोधगया, राजगीर और वैशाली को आपस में जोड़ने के लिए काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने देश के 16 पर्यटक स्थलों को प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल बनाने का निर्णय लिया है। इसमें बोधगया भी शामिल है।
Advertisements