Bihar Current Affairs (August 8-14)

Join Our Quality Test-Series and Secure Your Place in Prelims

Weekly Bihar Current Affairs (August 2019, Second Week)

👉🏻Weekly Bihar Current Affairs (August 2019, First Week)

  • बोधगया में तीन विदेशी भाषाओं में लगेगा साइन बोर्ड: वर्ष 2020 तक दो करोड़ विदेशी पर्यटकों की आमद को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय (Central Tourism Ministry) ने प्रमुख पर्यटन स्थलों पर विदेशी भाषाओं में साइन बोर्ड लगाने की योजना बनायी है।पर्यटन मंत्रालय बोधगया सहित देश के प्रमुख स्मारक स्थलों पर कम-से-कम तीन विदेशी भाषाओं में साइन बोर्ड लगाने की योजना बना रहा है, जहां श्रीलंका, जापान व दक्षिण कोरिया से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।इन साइन बोर्ड में क्यूआर कोड (QR code) भी होगा, जिसे स्कैन करने पर स्मारक (monument), उसके इतिहास व अन्य विवरणों की विस्तृत जानकारी उस भाषा में प्रदान की जायेगी
  • न्यूजीलैंड वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) में विश्लेषक बनीं मुजफ्फरपुर की शेफालिका: शेफालिका को न्यूजीलैंड के वित्त मंत्रालय में विश्लेषक (financial analyst) बनाया गया है।
  • बिहार बोर्ड को मिला वर्ल्ड एजुकेशन समिट अवार्ड: नयी दिल्ली में आयोजित 14वें वर्ल्ड एजुकेशन समिट का वार्षिक वर्ल्ड  एजुकेशन समिट अवार्ड (World Education Summit Award) 2019  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) को दिया गया है। 
    बोर्ड को यह सम्मान ‘गवर्मेंट इनीशियेटिव टू प्रमोट एंड डेवलप द टेक्नोलॉजी’ (Government Initiative to Promote and Develop the Technology) कैटेगरी में दिया गया है. अवार्ड संपूर्ण परीक्षा व्यवस्था में एडवांस टेक्नोलॉजी से किये सुधारों के लिए मिला है. बोर्ड ने वर्ष 2019 में तकनीक के प्रयोग से इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट रिकॉर्ड कम समय में प्रकाशित किया
  • मधुबनी रेलवे स्टेशन पर बनी फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार: देश के सबसे प्रतिष्ठित 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों (National Film Awards) में गैर फीचर श्रेणी (non-feature category)में फिल्म ‘मधुबनी: द स्टेशन ऑफ कलर्स (Madhubani- The Station of Colours)  को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुने जाने की घोषणा से यहां के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई।दरअसल पूरी फिल्म मधुबनी रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई और सजावट को लेकर बनी है। फिल्म सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ. विंदेश्वर पाठक के सहयोग से बनायी गई है। इस फिल्म के क्रियेटिव और एक्टिंग डायरेक्टर कमलेश मिश्रा गोपालगंज जिले के मूल निवासी हैं। इस फिल्म को यह पुरस्कार ‘बेस्ट नैरेशन’ (‘the Best Narration over Voice (BNOV) eloquence quality through short-film’) श्रेणी में मिला है।
  • रेनवाटर हार्वेस्टिंग पर प्रॉपर्टी टैक्स में 5% छूट: नगर विकास व आवास विभाग ने राज्य में जल संचयन (water conservation) की योजना को बढ़ावा देने के लिए नागरिकों को राहत दी है।राज्य के सभी नगर निकाय क्षेत्रों में भू-जल स्तर की कमी को रोकने के लिए यह पहल की गयी है। अपनी संपत्ति जमीन या भवन में वर्षा जल संरक्षण की तकनीकी और संरचना अपनायेगा तो उसको उस कुल संपत्ति कर में पांच प्रतिशत की छूट दी जायेगी. नियमावली के इस प्रावधान को चालू वित्तीय वर्ष (financial year) 2019-20 में जल संरक्षण की तकनीकी अपनाने वाले भू-स्वामियों व मकान मालिकों को संपत्ति कर में छूट दी जायेगी।
  • राष्ट्रीय अवार्ड के लिए पटना जिले का नाम हुआ चयनित: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (ministry of women and child development) , भारत सरकार पहली बार देश के सभी राज्यों से कुपोषण अभियान में सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले बेस्ट जिला, ब्लॉक और बेस्ट आंगनबाड़ी टीम की लिस्ट मांगी थी. यह अवार्ड कार्यक्रम दिल्ली में 23 अगस्त को होगा और बिहार से बेस्ट जिला के लिए आइसीडीएस (ICDS) ने पटना का नाम चयनित कर भेज दिया है।
  • 15 अगस्त से ‘हरियाली मिशन’ की शुरुआत करेंगे CM नीतीश: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 अगस्त से ‘जल-जीवन-हरियाली’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. इसके पहले इस महत्वपूर्ण अभियान की जानकारी आम लोगों को देने के लिए 9 अगस्त से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. मुख्यसचिव दीपक कुमार ने बुधवार को बताया कि आज के समय में जब पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में है और देश दुनिया में लगातार गर्मी और भीषण बारिश का कहर बरप रहा है तो ऐसे समय में ‘जल-जीवन हरियाली’ की महत्ता और बढ़ जाती है।
  • 2024 से पटना में दौड़ेगी मेट्रो: डीएमआरसी (DMRC) ने सबसे सस्ते दर पर पटना मेट्रो के लिए निर्माण की मंजूरी दे दी है।पीएमआरसी (पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन) बोर्ड के सीएमडी चैतन्य प्रसाद ने बताया कि 511 करोड़ रुपये लेकर डीएमआरसी पटना मेट्रो के निर्माण को अमलीजामा पहनाएगी. बोर्ड ने वर्ष 2024 तक मेट्रो का निर्माण कार्य पूरा करने लक्ष्य तय किया है. सीएमडी ने बताया कि राजधानी में मेट्रो दौड़ाने के लिए जापान की वित्तीय संस्था जाइका (JICA) (जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी) लोन देगी।
  • गांधी मैदान में विश्व की सबसे बड़ी महारंगोली का बना रिकॉर्ड: लोक सभा चुनाव के दौरान गांधी मैदान में बनाई गई विश्व की सबसे बड़ी इको फ्रेंडली रंगोली को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इसको लेकर पटना के डीएम कुमार रवि को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। गत लोक सभा चुनाव के दौरान स्वीप गतिविधि के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पटना के गांधी मैदान में विश्व की सबसे बड़ी रंगोली बनायी गई थी, जिसका आकार लंबाई में 260 मीटर और चौड़ाई में 160 मीटर था।यह रंगोली 41600 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में बनाया गया था।
  • विकास दर में बिहार तीसरे स्थान पर, पश्चिम बंगाल बना नंबर-1: कई बरसों से आर्थिक विकास दर के मामले में लगातार पिछड़ते बंगाल ने अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए अव्वल स्थान पाने में कामयाबी हासिल की है। वहीं बिहार अपना वृद्धि दर 10 फीसद से ऊपर रखते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। वित्तीय वर्ष 2018 -19 में देश के 4 राज्यों ने ग्रास स्टेट डॉमेस्टिक प्रोडक्ट (GSDP) ने अपना विकास दर 10 फीसद से ऊपर रखा है। वहीं 10.53 आर्थिक वृद्धि दर के हिसाब से बिहार तीसरे स्थान पर है तो वहीं 12.58 वृद्धि दर के हिसाब से पश्चिम बंगाल टॉप पर पहुंच गया है।जारी आंकड़े के मुताबिक जहां टॉप पर पश्चिम बंगाल बना हुआ है वहीं दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश और तीसरे नंबर पर बिहार है

Like our Facebook Page to stay updated-BPSC Notes FB Page

Advertisements

One comment