Bihar Current Affairs (April)

Join Our Quality Test-Series and Secure Your Place in Prelims

Bihar Current Affairs April 2019 Complete 

Election month/Less News for us.

  • समस्तीपुर, बेगूसराय, नालंदा व वैशाली में मिलेगी सरकारी सब्जी: राज्य सरकार पटना के बाद जल्द ही नालंदा, बेगूसराय, समस्तीपुर और वैशाली में भी अपनी निगरानी में सब्जी की बिक्री करेगी। सहकारिता विभाग ने सभी तैयारी पूरी कर ली है।पटना में दो महीना पहले से  ही सब्जी की बिक्री वैन के माध्यम से शुरू हो गया है। पूरे राज्य में रिटेल आउटलेट खोलने की भी योजना है। अभी  पटना में पांच वैन के माध्यम से सब्जी की बिक्री होती है।विभागीय  सूत्रों के अनुसार पटना में 75 वेडिंग जोन बनना है। सभी जोन में सब्जी बिक्री के लिए आउटलेट खुलेगा।  इधर सहकारिता विभाग पटना में मिले बेहतर रिस्पांस  से उत्साहित होकर नालंदा, बेगुसराय, समस्तीपुर और वैशाली में रिटेल आउटलेट खोलेगा। राज्य सरकार कंफेड (COMFED) की तर्ज पर सब्जी बिक्री का नेटवर्क खड़ी कर रही है। इसके लिए तीन स्तर पर समिति बन रही है। राज्य स्तर पर फेडरेशन होगा
  • पटना/ नयी तकनीक से बनेंगी राज्य की ग्रामीण सड़कें: राज्य की ग्रामीण सड़कों को जल्द ही मिट्टी के सहयोग से बनाया जायेगा। ये सड़कें एक तरफ जहां काफी टिकाऊ होंगी वहीं इन्हें बनाने में लागत भी कम आयेगी। इन सड़कों को बनाने के लिए NIT Patna के Civil engineering विभाग द्वारा पिछले दो सालों से रिसर्च किया जा रहा था। प्राेजेक्ट को बिहार सरकार व विश्व बैंक (World Bank) द्वारा फंडिंग की जा रही है।
  • बिहार की अनन्या आनंद ने जीते दो स्वर्ण: ऑलइंडिया शेकोकाई कराटे चैम्पियनशिप में बिहार की अनन्या आनंद ने दो स्वर्ण पदक अपने नाम किया। अनन्या ने यह पदक 16-17वर्ष जूनियर कैटेगरी के 63 kg वर्ग में जीती। प्रतियोगिता धर्मशाला हिमाचल प्रदेश में आयोजित हुई थी। अनन्या बिहार की पहली खिलाड़ी जिन्होंने शेकोकाई कराटे नेशनल चैम्पियनशिप में दोहरी स्वर्णिम सफलता हासिल कर बिहार को गौरवान्वित किया है।।
  • डॉ. रामचंद्र झा काे मिला राष्ट्रपति पुरस्कार: संस्कृत भाषा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति व ज्योतिष मर्मज्ञ डॉ. रामचंद्र झा को राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजा गया है।
  • झामुमो (JMM) को बिहार में तीर धनुष चुनाव चिह्न नहीं/ पटना हाईकोर्ट: झारखंड मुक्ति मोर्चा बिहार में अपने चुनावी चिह्न तीर-धनुष पर चुनाव नहीं लड़ सकेगा। जनता दल (यूनाइटेड) के लिए चुनाव आयोग द्वारा ‘तीर’ का निशान स्वीकृत किया गया है।
  • पटना में एशिया के पहले डॉल्फिन रिसर्च सेंटर की स्थापना की घोषणा: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने हाल ही में घोषणा की है कि पटना में डॉल्फिन रिसर्च सेंटर की स्थापना की जाएगी। यह एशिया का पहला डॉल्फिन रिसर्च सेंटर होगा जिसे इतने बड़े पैमाने पर बनाया जा रहा है। लगभग 28 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र का निर्माणकार्य जल्द ही शुरू किया जायेगा। पटना विश्वविद्यालय परिसर में दो एकड़ भूखंड पर इस केंद्र का निर्माण किया जायेगा। इसके अतिरिक्त मुंगेर में एक ‘ऑब्जरबेटरी’ का निर्माण कराया जा रहा है, जहां से डॉल्फिनों को देखा जा सकेगा। गंगा नदी में जाकर डॉल्फिन देखने की व्यवस्था जल्द कराई जाएगी।

Like our Facebook Page to stay updated-BPSC Notes FB Page

Advertisements