Bihar Current Affairs (June 15-30)

Weekly Bihar Current Affairs (June 2019, Third & Fourth Week)

👉🏻Weekly Bihar Current Affairs (June 2019, Second Week)

👉🏻Weekly Bihar Current Affairs (July 2019, first week)

  • राजगीर रोपवे अक्टूबर के पहले शुरू हो : CM नीतीश: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजगीर प्रवास के दूसरे दिन रविवार की सुबह आठ सीटर (केबिन) रोपवे के निर्माण कार्यों जायजा लिया।निर्देश दिया कि हर हाल में निर्माण कार्य अक्टूबर में होने वाले विश्व शांति स्तूप के 50वें वार्षिकोत्सव से पहले पूरा करें। अक्टूबर महीने में विश्व शांति स्तूप की स्थापना का 50वां वार्षिकोत्सव समारोह भव्य रूप से मनाने की तैयारी चल रही है।
  • Shanti Stupa

    Plans Of Constructing World Peace Stupa On Ratanagiri Mountain Is Of Buddhist Association President Guruji Bichchu Nichi Datsu Fujt. Built In 1965 The Height Of The Stupa Is 120 फ़ीट And Diameter Is 103 Feet. There Are 4 Statures Placed Around Stupa Which Is Extremely Attractive And Gorgeous. With The Collaboration Of Japan Baudha Association Event Is Organizes Here Every Year.

  • 3.5 लाख राज्यकर्मियों के लिए खुशखबरी, 60 दिनों में होगा सेवा संबंधी शिकायतों का निबटारा: मुख्यमंत्री ने कहा कि  यह एक बेहतर प्रणाली है. इससे सरकारी सेवकों की सेवा संबंधी शिकायतों का निष्पादन हो सकेगा.  सेवानिवृत्त कर्मियों के सेवांत लाभ से जुड़ी शिकायतों का भी समाधान हो सकेगा और उनकी परेशानी खत्म होगी. इस नियमावली के लागू होने से पेंशनधारकों के अलावा सभी राज्यकर्मियों की प्रोन्नति, सेवानिवृत्ति लाभ और अन्य प्रकार के बकाया व लंबित मामलों का त्वरित निबटारा हो पायेगा. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सेवा समाधान वेब पोर्टल को लांच किया.
  • पटना व भागलपुर सहित चार जिलों में लगेंगे आम प्रोसेसिंग यूनिट: कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि आम उत्पादन किसानों को अधिक लाभ दिलाने और रोजगार बढ़ाने के लिए पटना, भागलपुर, मधुबनी व दरभंगा में आम प्रोसेसिंग यूनिट लगेंगे। आम पल्प के साथ जूस और इससे जुड़े उत्पादन तैयार होंगे। इस साल राज्य के 800 हेक्टेयर में 3.20 लाख आम के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। आम की सघन बागवानी के लिए किसान को प्रति हेक्टेयर 50 प्रतिशत की दर से 50 हजार रुपए अनुदान मिलेगा
  • पंचायतों को मिला मेला, हाट व जलकर बंदोबस्ती का अधिकार: राज्य सरकार ने पंचायतों को मेला, हाट-बाजार और जलकर बंदोबस्ती का अधिकार  दे दिया है. वहीं, सैरातों की बंदोबस्ती का अधिकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से लेकर पंचायती राज ‌विभाग को सौंप दिया गया है. अब त्रिस्तरीय पंचायती राज में ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला पर्षद हाट, बाजार, मेला और जलकर सहित पांच लाख तक के सैरातों की बंदोबस्ती कर सकेगा। इसमें ग्राम पंचायतों को 50 हजार रुपये तक, पंचायत समिति को एक लाख और जिला पर्षद को पांच लाख तक रुपये तक के सैरातों की बंदोबस्ती करने का अधिकार मिल गया ह।
  • भोजपुर के शाहपुर में 75 गांवों में पहुंचेगा गंगा का पानी: भोजपुर जिले के शाहपुर प्रखंड व उसके आसपास के आर्सेनिक प्रभावित 75 ग्रामों व बसावटों में गंगा नदी का जल पहुंचाया जायेगा. इसके लिए बहुग्रामीय पाइप जलापूर्ति योजना की स्वीकृति दी गयी।
  • बिहार सरकार की मेघदूत योजना: किसानों को सबसे बड़ी परेशानी मौसम में एकाएक आने वाले बदलावों से होती है. तेजी से बदल रहे मौसम के कारण सबसे ज्यादा नुकसान आज किसानों को ही झेलना पड़ता है. लेकिन अब बिहार के किसानों को मौसम की मार और नही झेलनी पड़ेगी। मौसम की अनिश्चितता तथा असमय बारिश और ओलावृष्टि की मार से बिहार के किसानों को बचाने के लिए राज्य सरकार ने मेघदूत योजना की शुरुआत की है, जिससे हमारे किसानों को तीन दिनों पहले ही मौसम की सटीक जानकारी मिल जाएगी। सरकार ने इसके लिए कर्नाटक स्टेट नेशनल डिजास्टर मॉनिटरिंग सेंटर (केएसएनडीएमसी) को इसके लिए हाइड्रो मेट्रोलॉजिकल नेटवर्क तैयार करने की जिम्मेवारी सौंपी है. इस योजना को इंडियन स्पेस रिसर्च सेंटर (इसरो) के अहमदाबाद सेंटर से जोड़ा गया है. इस सेंटर के वैज्ञानिक मौसम की पूर्वानुमान की जानकारी पटना स्थित को देंगे।
  • 4900 करोड़ से कोसी-मेची नदी के बीच की नदियों को किया जायेगा लिंक: सरकार की महत्वकांक्षी कोसी-मेची नदी परियोजना अब जल्द ही जमीन पर उतरेगी. 4900 करोड़ रुपये की इस परियोजना का लाभ अररिया, कटिहार, पूर्णिया व किशनगंज के किसानों को मिलेगा. इस परियोजना के तहत कोसी व मेची नदी के बीच की सभी नदियों को एक दूसरे से लिंक किया जायेगा.
Advertisements