Bihar Current Affairs (June 8-14)

Weekly Bihar Current Affairs (June 2019, Second Week)

👉🏻Weekly Bihar Current Affairs (June 2019, First Week)

  • JDU को अरुणाचल में मिला राज्य पार्टी का दर्जा:  बिहार के अलावा अब नीतीश कुमार की जेडीयू ने अरुणाचल प्रदेश में भी स्टेट पार्टी का दर्जा प्राप्त कर लिया है। भारत निर्वाचन आयोग ने जेडीयू को इसको लेकर पत्र भेजा है। इस बार के अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में जेडीयू ने शानदार प्रदर्शन किया था और सात सीटें जीतीं थी।
  • उन्नयन बिहार योजना : इस योजना का उद्देश्य बच्चों की स्कूली प्रतिभा को और निखारना है, ताकि वह आगे के क्लास में और बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सके। उन्नयन प्रोजेक्ट को सीवान जिले के कई स्कूलों में भी लागू किया जा रहा है। योजना के अनुसार बच्चों को डिजिटल शिक्षा उपलब्ध कराना है। इसके लिए चुने गये प्रत्येक स्कूल में करीब 90 हजार रुपये की लागत से इलेक्ट्रॉनिक सामानों को खरीदी जानी है। पूरे योजना की मॉनिटरिंग और पहल बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा की जा रही है। योजना के तहत 49 ईंच से लेकर 55 ईंच तक की साइज की टीवी, कम से कम एक किलोवाट का इंवर्टर जो तीन पंखे, तीन ट्यूबलाइट, तीन घंटे के बैकअप देने वाला एक टीवी का लोड उठा सके, 64 जीबी की दो पेनड्राइव, कम से कम चार ईंच का स्पीकर तथा यूएसवी केबल खरीदी जानी है। योजना के संचालन के लिए प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता में तीन सदस्यों की समिति को गठित किया जायेगा। जिसमें विद्यालय के दो वरिष्ठतम शिक्षक भी शामिल होंगे।
  • पटना के सरकारी स्कूलों में आएगा नया सवेरा, चॉक और पेन-पेंसिल के बिना पढ़ेंगे बच्चे: अब चॉक, ब्लैक बोर्ड को छोड़ प्रोजेक्टर के जरिए सरकारी शिक्षक बच्चों को पढ़ाएंगे। वहीं बच्चे पेन-पेंसिल और किताब से नहीं बल्कि बड़े स्क्रीन पर फिल्म की तरह सभी विषयों की पढ़ाई करेंगे। इसके लिए स्मार्ट सिटी योजना के तहत तेजी से काम चल रहा है। वैसे तो राजधानी के सभी सरकारी स्कूलों में स्मार्ट सिटी लिमिटेड यह व्यवस्था करेगी। लेकिन प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बांकीपुर ग‌र्ल्स स्कूल से इसकी शुरुआत होगी। 15 अगस्त तक प्रोजेक्ट को पूरा करना है।
  • अब एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी लू की चेतावनी:  भीषण गर्मी और लू से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग ने यह नई व्यवस्था की है। विज्ञापन, जिंगल, एफएम, आकाशवाणी के अलावा फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर के माध्यम से भी आम लोगों को लू और इससे बचाव की जानकारी दी जाएगी।
  • धान-गेहूं की तरह मक्का की खरीद करेगी सरकार: सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने कहा कि सरकार किसानों से धान-गेहूं की तरह ही मक्का की भी खरीद करेगी। इसके लिए योजना बनाई जा रही है।
  • बिहार कैबिनेट का फैसला/ वृद्धजन पेंशन योजना आरटीपीएस के दायरे में: मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना को बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम 2011 (RTPS) के तहत लाया गया है, ताकि समय सीमा के अंदर आवेदकों को इस योजना का लाभ मिले। इसके लिए अधिकतम 21 कार्यदिवस की समय सीमा निर्धारित की गई है। गौरतलब हो कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में 60 साल से अधिक उम्र के हर वृद्ध को 400 और 80 वर्ष के ऊपर वाले को 500 रुपये महीना पेंशन मिलनी है। इसका लाभ एक अप्रैल, 2019 के प्रभाव से मिलेगा। रिटायर्ड सरकारी कर्मियों को छोड़ सभी वृद्धों को इस योजना का लाभ दिया जाना है।

 

 

 

 

Advertisements