Bihar Current Affairs (July 15-21)

 

Join Our Quality Test-Series and Secure Your Place in Prelims

Weekly Bihar Current Affairs (July 2019, Third Week)

👉🏻Bihar Current Affairs (July 8-14)

  • नई पेंशन योजना: बिहार राज्य में सरकारी अंशदान अब 14 %: केंद्र की तर्ज पर अब बिहार सरकार भी नई पेंशन योजना में अपने कर्मचारियों को 14 प्रतिशत का अंशदान देगी।एक सितंबर, 2005 के प्रभाव से लागू नई पेंशन योजना में शामिल सभी राज्य सरकार के कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत कर्मियों के वेतन का दस प्रतिशत राशि काट कर उनके पेंशन फंड में जमा किया जाता है। राज्य सरकार भी दस प्रतिशत राशि अलग से कर्मियों की पेंशन में जमा करती है। अब राज्य सरकार ने अपना यह अंशदान चार प्रतिशत बढ़ा दिया है, जबकि पूर्व की तरह कर्मियों के वेतन से दस प्रतिशत ही पेंशन फंड के लिए कटेगी। इस तरह अब कर्मियों के पेंशन फंड में अब 24 प्रतिशत राशि जमा होगी।
  • राजभवन में प्रत्येक माह राज्यपाल द्वारा एक ‘जन-विमर्श’ कार्यक्रम आयोजित हो रहा है जिसमें विश्वविद्यालय से जुड़े मामलों का निष्पादन होता है।
  • दरभंगा हवाई अड्डा से उड़ानों का परिचालन शीघ्र: भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (Airport Authority of India) दरभंगा हवाईअड्डा पर समूचे टर्मिनल भवन निर्माण का कार्य और हवाईपट्टी को मजबूत करने का कार्य अपने हाथों में लिया है। इसकी लागत 76 करोड़ रुपये है। उन्होंने साथ ही कहा कि राज्य सरकार ने 31 एकड़ भूमि अब तक इस उद्देश्य के लिए नहीं सौंपी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के पैकेज के तहत 2,700 करोड़ रुपये बिहार में चार हवाईअड्डों के विकास के लिए आवंटित किए गए हैं। इनमें पटना, गया, रक्सौल और सिविल एनक्लेव पूर्णिया हवाईअड्डा (ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे) शामिल हैं.
  • लेबनान में हैंडबाल खेलेंगी बिहार की दो बेटियां: खुशबू कुमारी और रागिनी कुमारी भारत की बालिका जूनियर (अंडर-19) हैण्डबॉल टीम बेरूत (लेबनान) में होने वाली आगामी 15वीं एशियन जूनियर बालिका (अंडर-19) हैण्डबॉल चैंपियनशिप में शामिल।
  • Motihari-Amlekhgunj oil pipeline ready for commercial operation:
    : Motihari-Amlekhgunj petroleum products pipeline between India and Nepal
    : Motihari-Amlekhgunj is the first transnational petroleum pipeline form India and first South Asian oil pipeline corridor.
    : It is also the first oil pipeline in Nepal.
    : The 69 kilometre-long pipeline has been constructed by India in just 15 months, half of its 30 months deadline.मोतिहारी-अमलेखगंज तेल पाइपलाइन वाणिज्यिक परिचालन के लिए तैयार:
    : भारत और नेपाल के बीच मोतिहारी-अमलेखगंज पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन
    : मोतिहारी-अमलेखगंज भारत की पहली ट्रांसनैशनल पेट्रोलियम पाइपलाइन और पहली दक्षिण एशियाई तेल पाइपलाइन कॉरिडोर है।
    : यह नेपाल में पहली तेल पाइपलाइन भी है।
    : 69 किलोमीटर लंबी इस पाइपलाइन का निर्माण भारत ने केवल 15 महीनों में किया है, इसकी 30 महीने की समयसीमा से आधी है।
  • इण्डो-नेपाल -भूटान सीमा प्रहरी की 12बटालियन के जवानों के नेतृत्व में शनिवार को किशनगंज में कारगिल विजय दिवस मनाया गया।
  • बिहार के हर कॉलेज में बनेंगे साइबर योद्धा:
    राज्य में साइबर अपराध की बढ़ती तादाद को देखते हुए आर्थिक अपराध इकाई ने सूबे के हर कॉलेज में साइबर योद्धा तैयार करने का प्लान बनाया है.
    सीडैक (C-DAC) के प्रशिक्षक सभी साइबर योद्धाओं को प्रशिक्षित करेंगे और उन्हें साइबर अपराध के खिलाफ लड़ाई की अगुआई के लिए तैयार करेंगे
  • दानापुर रेल मंडल की ओर से सभी कम्यूटर (मेमू) ट्रेनों में यात्रियों के मनोरंजन के लिए रेडियो की सुविधा मुहैया कराई जा रही।
    शीघ्र ही इस मंडल से खुलने वाली सभी 43 रैकों में रेडियो संगीत की धुन बजने लगेगी।देश में यह व्यवस्था दानापुर मंडल से शुरू होने जा रही।
  • कोसी -मेची नदी जोड़ को हरी झंडी (Kosi-Mechi river interlining project) : बिहार की पहली और देश की दूसरी बड़ी नदी जोड़ योजना पर केंद्रीय वन मंत्रालय (Union ministry of environment, forest and climate change (MoEFCC))  की मुहर लग गई । पहली सबसे बड़ी योजना मध्य प्रदेश के केन-बेतवा नदी जोड़ योजना है। योजना के पूरा होने से बिहार में 2.14 लाख हेक्टेयर में सिंचाई की व्यवस्था हो सकेगी ।इसमें 76.20km लम्बी नहर बनाकर कोसी के अतिरिक्त पानी को महानंदा बेसिन (surplus water of Kosi river through existing Hanuman Nagar barrage to the Mahananda basin) में ले जाया जाएगा ।साथ ही बकरा, रावता, और कनकई तीन छोटी-छोटी नदियों को भी जोड़ेगी। मौजूदा आकलन के अनुसार इसपर 4900 करोड़ रुपये ख़र्च होंगे । इससे 4 ज़िलो को लाभ होगा —अररिया, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार
Advertisements

One comment