Bihar Current Affairs (July 1-7)

Weekly Bihar Current Affairs (July 2019, first week)

  • मुजफ्फरपुर में एइएस (AES) से मरनेवालों बच्चों के परिवारों को सरकार एक लाख 20 हजार रुपये मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत उपलब्ध करायेगी।
  • पूर्णिया यूनिवर्सिटी(पीयू) में फर्स्ट ग्लोबल कांग्रेस इन बायो टेक्नोलॉजी एंड क्रॉप साइंस का समापन हुआ । पीयू में आयोजित कार्यक्रम के दौरान देश-विदेश के सैकड़ों डेलीगेट ने भाग लिया। समापन सत्र के दौरान बताया गया कि 2020 का ग्लोबल कांग्रेस राजस्थान के उदयपुर जिले में आयोजित किया जाएगा। ग्लोबल कांग्रेस में मखाना जिनोम पर रिसर्च की बेहतर संभावना बताई गई।
  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को देश के खूबसूरत रेलवे स्टेशनों का एक वीडियो साझा किया। उस वीडियो में राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानापुर और मधुबनी स्टेशन भी शामिल थे।
  • मिथिला पेंटिंग की सिद्धहस्त शिल्पी अंजू मिश्रा को अंतरराष्ट्रीय इंडियन बेस्टीज अवार्ड 2019 से नवाजा जाएगा। वह मधुबनी के गजहारा लदनियां की रहने वाली हैं। 14 जुलाई को राजस्थान के जयपुर शहर में अंतरराष्ट्रीय मैत्री सम्मेलन में सम्मानित होंगी।
  • बिहार में पॉलिथीन के बाद अब जल्द ही थर्माकोल पर भी बैन लग सकता है। शादी विवाह समेत अन्य अवसरों पर व्यापक पैमाने पर प्लेट या अन्य रूप में थर्मोकोल का उपयोग किया जाता है। नीतीश सरकार इसे भी पॉलिथीन की तर्ज पर बैन करने की तैयारी में है।डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने गुरुवार को विधान परिषद में एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि एक बार उपयोग होने वाले पॉलिथीन की तरह ही थर्मोकोल भी पर्यावरण के लिए नुकसान पहुंचाने वाला है।
  • बिहार / शराबबंदी के बाद अब प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तर तंबाकू मुक्त घोषित : राज्य में स्कूलों, पुलिस थानों और सरकारी कार्यालयों को तंबाकू मुक्त घोषित किया गया है। मतलब साफ है कि अब कोई भी सरकारी सेवक अपने कार्यस्थल पर खैनी, गुटखा, बीड़ी और सिगरेट का सेवन नहीं कर सकेगा। सचिव दीपक कुमार ने सभी जिलों के डीएम और एसपी पर उनके अधिकार क्षेत्र के कार्यालयों को तंबाकूमुक्त करने की जवाबदेही डाल दी है। अब किसी भी स्कूल के 100 गज के दायरे में तंबाकू उत्पादों की बिक्री नहीं हो सकेगी। तंबाकू के खिलाफ जिला मुख्यालय से पंचायतस्तर तक अभियान चलेगा। मुख्य सचिव  ने पटना नगर निगम को तंबाकू उत्पाद विक्रेताओं के लिए अलग से वेंडर लाइसेंसिंग व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया है।

 

Advertisements